वीरेंद्र सहवाग ने एक साल में भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड बनाया था

भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड है। हालांकि, उनका ये रिकॉर्ड सिर्फ भारत के लिए ही है, क्योंकि उनके अलावा भी कई बल्लेबाजों ने अपने देशों के लिए एक साल में 300 या इससे ज्यादा चौके ठोके हैं। जी हां, वीरेंद्र सहवाग ने एक कैलेंडर ईयर में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में खेलते हुए 300 से ज्यादा चौके लगाए हैं।

दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने साल 2008 में वनडे, टेस्ट और टी20 क्रिकेट को मिलाकर कुल 302 चौके लगाए थे। भारतीय टीम के लिए आज भी ये रिकॉर्ड है। 12 साल के बाद भी इस रिकॉर्ड के आस-पास भी कोई भारतीय बल्लेबाज नहीं पहुंचा है। खुद महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भी अपने जीवन में कभी भी एक कैलेंडर ईयर में 300 चौके नहीं जड़ सके थे। यहां तक कि वीरू ने उस साल सिर्फ एक T20 मैच खेला था, जिसमें वे एक भी चौका नहीं जड़ पाए थे।

वीरेंद्र सहवाग ने साल 2008 में कुल 18 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले थे। इन मैचों में उन्होंने 121 चौके जड़े थे, जबकि टेस्ट मैचों की 27 पारियों में उन्होंने उस साल 181 चौके जड़े थे। इस तरह उन्होंने कुल 302 चौके उन्होंने एक कैलेंडर ईयर में जड़ने का रिकॉर्ड बनाया था। उस साल उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तीन शतकों के साथ, एक दोहरा शतक और एक तिहरा शतक जड़ा था, जबकि वनडे क्रिकेट में वे उस साल एक शतक जड़ सके थे।

बता दें कि वीरेंद्र सहवाग दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जो टेस्ट क्रिकेट में 90 से 99, 190 से 199 और 290 से 299 के बीच आउट हो चुके हैं। इतना ही नहीं, वे भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पहला तिहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी थी। आज वे भी दो तिहरे शतकों के साथ भारत के लिए सबसे ज्यादा तिहरे टेस्ट शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। उनके अलावा सिर्फ करुण नायर ने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *