ताजमहल, कुतुब मीनार जैसे स्मारक विजिटर्स के लिए सोमवार से खुलेंगे, सख्ती से पालन करने होंगे नियम

देश में सभी स्मारक लॉकडाउन के बाद 6 जुलाई से खुलेंगे, संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित सभी स्मारक के लिए तय किए हैं नियम जिनके अनुसार केवल ई-टिकट से प्रवेश मिलेगा, पर्यटकों की संख्या सीमित रखी जाएगी और पर्यटकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा.
एएसआई के रख-रखाव वाले और केंद्र सरकार द्वारा संरक्षित 3,691 स्मारक और पुरातत्व स्थल को कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर 17 मार्च से बंद कर दिया गया था.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार जो भी स्मारक खुलेंगे, उनमें स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय द्वारा जारी प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा और प्रवेश के लिए इलेक्ट्रॉनिक तरीके से ही टिकट जारी किए जाएंगे तथा पार्किंग और कैफेटेरिया में केवल डिजिटल भुगतान किया जा सकेगा. मानक संचालन प्रक्रिया (SoP) के अनुसार पर्यटकों की संख्या की एक सीमा तय होगी और पर्यटक सामाजिक दूरी के नियम का पालन करेंगे. सभी स्मारक के प्रवेश द्वार पर हाथ धोने या सैनिटाइज करने और थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था अनिवार्य होगी और आगरा के ताज महल में एक स्लॉट में 2500 पर्यटक वहीं दिल्ली की कुतब मीनार और लाल किले में प्रति स्लॉट अधिकतम 1500 लोगों को प्रवेश की इजाजत होगी.

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए कहा, ‘मैंने संस्कृति मंत्रालय और एएसआई के साथ मिलकर सभी स्मारकों को 6 जुलाई से फिर से खोलने का निर्णय लिया है.’ राज्य और जिला प्रशासन की अनुमति से ही स्मारक खुलेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *