पेट्रोल-डीजल रेट हुए सस्ते, जानिए क्या है रेट

त्योहारों के समय लोगों को महंगाई से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने दिवाली से ठीक एक दिन पहले, पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में कटौती की थी। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद कई सारे राज्यों नें भी जनता को आसमान छूती तेल की कीमतों से राहत देने के लिए, उस पर लगने वाले VAT को कम कर दिया है।

गुजरात, मिजोरम और सिक्किम में स्थित राज्य सरकारों ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी की है। इसके अलावा हरियाणा सरकार ने भी गुरुवार को ईंधन पर वैट में कमी की घोषणा की थी। राज्य सरकारों के द्वारा वैट में की जाने वाली इस कटौती के बाद दीपावली पर कई जगहों पर ईंधन 12 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो गया है।

वहीं, ओडिशा में भी पेट्रोल, डीजल की कीमतों में 3 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है। इन राज्यों के अलावा उत्तर प्रदेश सरकार ने भी बुधवार को ईंधन पर लगने वाले वैट में कटौती की थी। जिसके बाद राज्य में ईंधन की कीमतों में 12 रुपये प्रति लीटर तक की गिरावट देखने को मिली थी।

इसके अलावा, लगभग आधा दर्जन अन्य राज्यों ने वैट दरों में कटौती की घोषणा की है। मूल्य वर्धित कर (वैट) में कटौती के कारण पुडुचेरी में पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में अतिरिक्त 7 रुपए प्रति लीटर तक की कमी देखी गई है। वहीं, गोवा में पेट्रोल में 5.47 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 4.38 रुपये की अतिरिक्त कटौती हुई है। इसके अलावा अरुणांचल प्रदेश में भी पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट में 10 से 15 रुपए की कटौती की गई है।

गुजरात सरकार द्वारा ईंधन पर लगने वाले वैट में कटौती के बाद राज्य के अहमदाबाद में पेट्रोल की कीमत 95.13 रुपए प्रति लीटर और डीजल 89.12 प्रति लीटर हो गई है। जबकि सूरत में पेट्रोल की कीमत 94.89 रुपए और डीजल की कीमत 88.89 रुपए हो गई है।

राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपए प्रति लीटर जबकि, डीजल की कीमत 86.67 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं, पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 104.67 रुपए प्रति लीटर, जबकि डीजल की कीमत 98.79 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं, चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 101.40 रुपए और डीजल की कीमत 91.43 रुपए प्रति लीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *