क्या कांग्रेस मेघालय में गोवा और मणिपुर जैसी गलती दोहराने वाली है, अहमद पटेल शिलांग के लिए रवाना

मेघालय में भी सभी 59 सीटों के रुझान मिल गए हैं, जिनमें कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर रही है. राज्य की 22 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि NPP प्रत्याशी 15 सीटों पर, BJP के उम्मीदवार छह सीटों पर और अन्य प्रत्याशी 16 सीटों पर आगे चल रहे हैं.
सूत्रों के अनुसार, अहमद पटेल तथा कमलनाथ शनिवार सुबह शिलॉन्ग के लिए रवाना हुए, ताकि वहां जीतने वाले निर्दलीयों के साथ मिलजुलकर सरकार बनाने की संभावनाओं पर विचार किया जा सके. मेघालय में इस समय भी कांग्रेस की ही सरकार है, और वह विधानसभा चुनाव 2018 की मतगणना में मिल रहे रुझानों में भी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरती दिखाई दे रही है.

60-सदस्यीय विधानसभा के लिए 27 फरवरी को मतदान करवाया गया था, जबकि विलियमनगर सीट पर एक प्रत्याशी की हत्या के कारण मतदान रद्द कर दिया गया. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, बीजेपी त्रिपुरा में ऐतिहासिक जीत की ओर अग्रसर है. मैं पीएम मोदी, अमित शाह और हमारे पार्टी कार्यकर्ताओं को मुबारकबाद देना चाहूंगा. हमारी नागालैंड और त्रिपुरा में भी परफॉर्मेंस शानदार है. आज का दिन भारतीय राजनीति में काफी महत्वपूर्ण है. कांग्रेस के डॉक्टर मुकुल संगमा सान्गसाक से आगे चल रहे हैं जबकि एनपीपी के जेस्म संगमा डडेंग्रे से आगे चल रहे हैं. मेघालय में उम्सनिंग में कांग्रेस उम्मीदवार सिलेस्टीन लिंगदोह आगे चल रहे हैं जबकि बीजेपी के अलेक्जेंडर लालू हेक पिंथौरुमखा से पीछे चल रहे हैं.

बता दें कि पूर्वोत्तर के दो और राज्यों- नागालैंड और त्रिपुरा में- भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना होनी है. मेघालय में हुए मतदान में पहले मतदान करने वाले 15,000 मतदाताओं को पुरस्कृत किया गया और पहले मतदान में हिस्सा लेने वाले मतदाताओं का मेडल दिया गया है. इसमें 85 फीसदी से कुछ कम मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था मुख्य चुनाव अधिकारी एफआर खारकोनगोर ने बताया कि विधानसभा की 60 सीटों में से 59 सीटों पर हुए मतदान में 3025 मतदान केन्द्रों में से सभी पर सबसे पहले मत डालने वाले पांच मतदाताओं को मेडल देकर पुरस्कृत किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *